Friday, March 7, 2008

सीहोर में शिव बारात का पूरे नगर में हुआ जोरदार स्वागत, शिवनाद से गूंजे शिवालय

सीहोर 6 मार्च (फुरसत)। सूरज की पहली किरण के साथ जहाँ पूरा नगर शिवनाद से गूंज उठा वहीं शाम को मंदिरों पर मेला भरा गया। इधर शिवबारात की जोरदार अगवानी दोपहर बाद से ही करने वालों ने स्वागत तैयारियाँ शुरु कर दी थी। शाम होते-होते कस्बा से उठी महाशिवरात्री की महाबारात जब कस्बा से छावनी में प्रवेश करते हुए आई तो एक तरह पूरा वातावरण ही शिव मय हो गया। अनेकानेक जगह स्वागत हुआ। अनेक अखाड़ो के साथ हिन्दुधर्म की ध्वज पताकाएं लहराते हुए विशाल जुलूस निकला। अनेक जगह भोलेनाथ की आरती उतार कर पुष्पवर्षा कर पुण्यलाभ भी अर्जित किया गया।
हर वर्ष अपने स्वरुप का विस्तार कर रही महाशिवरात्री चल समारोह की शिव बारात ने आज कमाल कर दिया। लोकेश सोनी की निरन्तर मेहनत के फलस्वरुप यह पूरा तामझाम आज नगर के लिये एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम बन चुका है। इस वर्ष एक नये पायदान के रुप में शिव बारात के साथ करीब 4-5 अखाडे भी शामिल हो गये। शिव बारात पारम्परिक रुप से रामद्वारा शिव मंदिर कस्बा से उठी जो कस्बा से घूमती हुई छावनी में प्रवेश करते मुख्य मार्ग डॉ मुखर्जी से होती हुई कोतवाली से जगदीश मंदिर चौराहा से नमक चौराहा, बड़ा बाजार होते हुए वापस कस्बा पहुँची। बारात में सबसे आगे 8 घुड़सवार बकायदा साफा बांधे हिन्दु धर्म की पताकाएं हाथ में लिये चल रहे थे। इनके पीछे डीजे पर युवक नाचते हुए थे।
इसके पीछे एक आकर्षक अखाड़ा अपना प्रदर्शन करते हुए, उसके पीछे भी एक और अखाड़ा था। इसके पीछे डीजे पर नाचते हुए युवक और उसके पीछे शिव बारात के बाराती के रुप में ब्रह्मा जी और भगवान विष्णु जी गरुड़ रथ पर सवार थे जिन्हे देखकर हर व्यक्ति नतमस्तक था।
इनके पीछे नारद जी रथ दो देवताओं के साथ चल रहा था जिसमें नारद की बारात की विशाल पर मुग्ध होकर नारायण नारायण जप रहे थे। इनके पीछे बैलगाडी क़े रथ पर भगवान भोलेनाथ सवार थे जिनकी स्थान-स्थान पर आरती हो रही थी।
आज मुस्लिम त्यौहार कमेटी ने गाड़ी अड्डा पर जोरदार स्वागत किया यहाँ मुस्लिम युवकों ने बिनाकी आदि चलाकर भी जुलूस का स्वागत किया। वहीं बड़ा बाजार में बजरंग दल के युवकों ने और रमेश सक्सेना मित्र मण्डल ने भी स्वागत किया। चरखा लाईन तिराहे पर सर्राफा संघ व आशीष गेहलोत मित्र मण्डली ने, जगदीश मंदिर चौराहा पर गाँधी क्लब ने और नमक चौराहा पर नव योति संगठन ने ठंडाई से स्वागत किया। नमक चौराहा पर वैष्णव भजन मण्डल ने श्री प्रदीप मिश्रा के नेतृत्व में स्वागत किया। आज नगर में सुबह से ही शिवालयों में ऊं नम: शिवाय की गूंज शुरु हो गई थी। नगर के प्रसिध्द शिव मंदिरों मनकामेश्वर महादेव मंदिर, चमत्कारेश्वर महादेव मंदिर, गुप्तेश्वर, नर्वदेश्वर, काशी विश्वनाथ, भूतेश्वर, सहस्त्रलिंगम, से लेकर सभी प्रमुख शिव मंदिरों पर सुबह से भक्तों की भीड़ पहुँचने लगी थी।
बिल्व पत्र से लेकर अन्य पूजन सामग्री से पूजन की जा रही थी। शाम को भी मंदिरों पर मेला लगा रहा।