Tuesday, January 29, 2008

पश्चिम रेल्वे महाप्रबंधक ने नई रेल्वे लाईन का निरीक्षण किया

सीहोर 28 जनवरी (फुरसत)। विगत लम्बे समय से यहाँ बन रही रेल्वे की दूसरी लाईन को अंतिम रुप से विगत सप्ताह भर में तैयार कर लिया गया। यहाँ हाउसिंग बोर्ड और फंदा फाटक के रेल्वे द्वार पर विशेष रंग रोगन के अलावा वहाँ लाईन के आसपास की सड़के भी बना दी गई। मण्डी द्वार पर भी सारी कमियां पूरी कर ली गई। सोमवार को आज रतलाम से रेल्वे के जीएम ने आकर निरीक्षण भी कर लिया है। शीघ्र ही यह मार्ग व्यवस्थित रुप से शुरु हो जायेगा।
रेल्वे स्टेशन पर पश्चिम रेल्वे के जीएम ए.के.झिंगरन की विशेष निरीक्षण रेल आज बैरागढ़ से निरीक्षण करने के बाद सुबह करीब 11 बजे सीहोर पहुँची। इस रेल में जी.एम. उनके साथ विशेष अधिकारियों का दस्ता शामिल था। जिसमें रतलाम मण्डल के डीआरएम समेत अन्य अधिकारी भी साथ थे। फंदा से पचामा के बीच शुरु हुए डबल डबल ट्रेक लाईन का निरीक्षण करने के लिये जी.एम. श्री झिंगरन नई तैयार की दूसरी रेल्वे लाईन पर ही सीहोर पहुँचे। उन्होने दूसरी लाईन का यहाँ विधिवत शुभारंभ भी किया। इसी के साथ जीएम श्री झिंगरन ने सबसे पहले सीहोर रेल्वे स्टेशन पर पौधरोपण किया गया। इसके बाद रेल्वे स्टेशन पर लगी हुई प्याऊ, शौचालय, रेल्वे टिकिट खिड़की, टीटी कक्ष, विजिटर कक्ष, रेल्वे रिकार्ड, रेल्वे कंट्रोलिंग कक्ष आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने कुछ स्थानों पर नाराजी भी व्यक्त करते हुए व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिये।
श्री झिंगरन का कहना था कि रेल्वे स्टेशन पर आगामी अप्रैल तक रेल्वे फुट ब्रिज का निर्माण पूरा हो जायेगा जिसके कारण दूसरे स्टेशन पर पहुँचने के लिये यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अर्थात आमने-सामने की दोनो लाईनों पर आने-जाने की व्यवस्था आसान हो जायेगी। एक्सप्रेस यात्री गाड़ियों के संबंध में उन्होने कहा कि रेल्वे स्टेशन पर मिलने पर ट्राफिक के आधार पर रेलों के स्टापेज के संबंध में निर्धारण किया जाता है। सीहोर स्टेशन पर भी नहीं रुकने वाली गाड़ियों के संबंध में विचार किया जा रहा है।