Sunday, December 20, 2009

हमारी जमीन से सोना निकला है, आप आकर आधे दाम में ले लो

सीहोर 19 दिसम्बर (अबतक) भाई हम राजस्थान से बोल रहे हैं......हमारी जेसीबी मशीन है.....खेत पर चल रहीथी तो उसमें से खुदाई के समय सोने के सिक्के निकले हैं......लेकिन सोना निकलने के बाद अब उसका हम क्याकरे.....बाजार में ले गये तो पुलिस तो पता चल जायेगा.....किसी ने आपका नम्बर बताया है यदि आप हमसे सोनाखरीद लो तो हम आपको चुपचाप दे देंगे.....आप हमें रुपये दे देना.....
जी हाँ साहब यह बात है सीहोर जिले के उन अनेक लोगों की जिनके मोबाइल पर आजकल इस प्रकार के फोनआया करते हैं। मामला यह है कि पिछले करीब 6 माह से आये दिन सीहोर के किसी ना किसी व्यक्ति के फोन परअज्ञात नम्बर से फोन आता है और दूसरी तरफ से अज्ञात व्यक्ति उससे बातचीत करना शुरु कर देता है। अज्ञातव्यक्ति ना तो अपना नाम बताता है पता बताता है बस अपने पास खेत से निकले सोने की जानकारी अवश्य देताहै। ऐसे रहे अज्ञात फर्जी फोन काल में संबंधित फोन करने वाला बहुत ही होशियारी के साथ भोला-भालाबनकर बात करता है, और उसकी बातचीत का तरीका यह होता है कि जिससे फोन सुन रहे व्यक्ति को ऐसा लगाकि कहीं का भोला आदमी है, जिसके पास सोना निकल आया है तो वह पुलिस या सरकार से घबरा रहा है, इसलियेउसने मुझको फोन किया है। उसको लगता है कि यदि इसकी बात मान ली जाये तो निश्चित है कि आधे दाम परसोना मिल जायेगा।
इस तरह के फोन सुन चुके लोगों के अनुसार उनका कहना है कि जो व्यक्ति फोन करता है वह यह भी कहता है कियदि आप सोना आधे दाम पर भी ले लो तो हमें तो मजा जायेगा क्योंकि हम उसे कहाँ ले जाकर बेचेंगे, हमगरीब लोग हैं, सुनार भी कहेगा कि तुम्हारे पास इतना सोना कहाँ से आया। इसलिये हमारे पास तो सोना होते हुएभी हम कुछ नहीं कर पा रहे हैं....आप ही इसे खरीद लो। लोगों के अनुसार उक्त फोन करने वालों से जब यह कहाजाता है कि भैया तुम हमारे पास आकर सोना बेच दो, तो वो बहाने बनाने लगते हैं, और सोना खरीदने के लियेउनके राजस्थान में ही आने को कहते हैं।
इन दिनो इस प्रकार के अनेक फोन सीहोर के लोगों को चुके हैं। हालांकि अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहींमिली है कि कोई व्यक्ति इस प्रकार के किसी फोन के बहकावे में आकर सोना खरीदने के लिये चुपचाप चला गया होलेकिन जिस प्रकार से यह घटनाक्रम लगातार जारी है उससे लगता है कि यदि लोगों में जागरुकता नहीं आई तोनिश्चित कहीं कोई व्यक्ति उलझ भी सकता है।
राजस्थान से आने वाले ऐसे फोन के नम्बरों पर यदि पलटकर फोन लगाया जाता है तो फिर वह फोन लगता भीनहीं है। आज ही सीहोर के एक युवक को 9982887337 नम्बर से एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन किया था जिसमेंउसने कहा था कि उसके पास सोने के सिक्के हैं और वह बेचना चाहता है लेकिन जब इस नम्बर पर वापस सम्पर्ककरना चाहा तो यह फोन नहीं लग सका।
इस संबंध में अभी तक किसी भी व्यक्ति पुलिस को सूचना नहीं दी है। इसलिये स्थानीय पुलिस हरकत में भी नहीं सकी है।

.
.

हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें