Saturday, January 10, 2009

टेलिफोन विभाग के खुले मंच में कई समस्याएं सामने आई

      आष्टा 9 जनवरी (नि.प्र.)। भारत संचार निगम लिमिटेड हवा में काम करना पंसद नहीं करता हम ठोस काम करना पसंद करते है आज उपभोक्ताओं के इस खुले मंच में उपभोक्ताओं ने बिल नहीं मिलने की, टॉवर नहीं मिलने की शिकायत प्रमुखता से आई। मोबाइल धारक उपभोक्ताओं के बिल आष्टा भारत संचार निगम के इस कार्यालय में ही होगें। जिन उपभोक्ताओं के कनेक्शन पोस्टपेड है वे अपने कनेक्शन प्री पेड कराने के आवेदन दे दे ताकि बिल नहीं मिलने की शिकायत खत्म हो जाये ।

      उक्त उदगार भोपाल से आये दूरसंचार विभाग के महाप्रबंधक श्री महेश चन्द्र शुक्ला ने खुला मंच कार्यक्रम में कहे श्री शुक्ला ने आष्टा के युवा पत्रकार सुशीला संचेती की मांग पर महिनों से आष्टा थाने के बंद पडे टेलिफोन को तत्काल इनकमिंग चालु करवाई उन्होंने बताया कि थाने के बकाया बिल राशि के बारे में एस.पी. से उनकी चर्चा हुई हे। श्री शुक्ला ने आष्टा कार्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नसीहत दी की वे डायरी मेन्टन कर जो समस्या पहले आती है उसे पहले और बाद में आती है उसे बाद में प्राथमिकता से हल कर उपभोक्ताओं को राहत प्रदान कर ग्रामीण क्षेत्र खासकर कोठरी-खाचरोद के एक्सचेंज बंद होने पर उन्होंने कहा कि लाइट काटौत्री के कारण तथा डीजल की कमी के कारण ऐसा होता है मांग के हिसाब से 2 हजार लीटर डीजल की आज घोषणा करता हूँ। ग्रामीण क्षे9 के लाइनमेन मुख्यालय पर उपस्थित नहीं रहेते है इस शिकायत को देखा जायेगा। अब आपको आष्टा में ही काल डिटेल मिलेगी तथा प्रत्येक दो माह में एक बार लेखा अधिकारी आष्टा आयेगे। जिस पी.सी.ओ. धारक ने शिकायत की की उसके पी.सी.ओ. से एक वर्ष से देवास-सोनकच्छ टेलीफोन नहीं लग रहा है क्यों नहीं लग रहा है इसे आज ही देखा जायेगा।

      इस अवसर पर खुले मंच को सम्बोधित करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष एवं दूरसंचार समिति के सदस्य कैलाश परमार ने काह कि विभाग को लैंडलाइन टेलिफोन पर ध्यान देना चाहिये उनकी संख्या क्यों कम हो रही है उपभोक्ता प्राइवेट कम्पनियों की ओर क्यों आकर्षित हो रहा है। सदस्य शैलेन्द्र पटेल, प्रदीप प्रगति, पत्रकार सुशील संचेती सुखनन्द जेन सहित अनेकों लोगों ने भी समस्याएं रखी और मांग कि की इस ओर ध्यान दिया जाये। आप बैठक में सूचना की कमी के कारण उपस्थित काफी कम रही जिसे महाप्रबंधक ने भी अपने उदबोधन में स्वीकारा, मंच का भोपाल से आये मनोज कुमार डी.जी.एम. जितेन्द्र प्रसाद, ने भी सम्बोधित किया। संचालन सुमन कुमार ने किया। पधारे सभी अधिकारियों, सदस्यों का आष्टा कार्यालय में पदस्थ एस.डी.ओ. श्री राजौरिया ने स्वागत किया। इस अवसर पर पत्रकार नरेन्द्र गंगवाल, अशोक जैन कोठरी, पत्रकार संचेती की मांग पर थाने का टेलिफोन चालू हुआ। 

      आष्टा के युवा पत्रकार सुशील संचेती ने आज खुले मंच में पधारे महाप्रबंधक महेश चन्द्र शुक्ला से निवेदन किया की आष्टा थाने का टेलिफोन महिनों से भुगतान नहीं होने के कारण विभाग ने बंद कर रहा है इसके कारण हम पत्रकारों एवं नागरिकों को खबरे लेने, जानकारी देने में काफी परेशानी आ रही है। संचेती ने मांग की की कम से कम भुगतान ना हो तब तक इनकमिंग तो थाने के टेलिफोन की चालू कर दे ताकि बडी परेशानी से मुक्ति मिल सकें। संचेती की मांग को गंभीरता से लिया गया और तत्काल श्री शुक्ला ने एस.डी.ओ. श्री राजौरिया को निर्देश दिया की उक्त टेलिफोन की इनकमिंग चालु करवा दी जाये जिस पर  पत्रकार संचेती एवं नरेन्द्र गंगवाल ने महाप्रबंधक जी का आभार व्यक्त किया।

खुले मंच में उपभोक्ताओं

ने जो समस्या रखी

      1-टेलिफोन के बिल समय पर नहीं मिलते है और हमें पेनाल्टी भुगतना पड़ती है। 2- बी.एस.एन.एल. मोबाइल टावर की समस्या से जुझते है। 3- काल डिटेल आष्टा कार्यालय से दी जाये। 4- ग्रामों में टेलिफोन व्यवस्था बिगडी है कब सुधरेगी। 5- लाइनमेनों की कमी दूर करें, जो मुख्यालयों पा नहीं रहे उन पर कार्यवाही करें। 6- प्राइवेट टाटा कम्पनी ग्राम-ग्राम में फैलती जा रही है क्योंकि वो सस्ता ओर सुविधा जनक है। 7- खाचरोद कोठरी के टेलिफोन एक्सचेंज अवसर बंद रहते है। 8- सेल-वन के बिल आष्टा में ही जमा होना चाहिये। 9- सुरक्षा राशि वापस कयों नहीं मिलती है।.
.

हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।