Monday, January 5, 2009

मंगलवार को झण्डा, जोरदार तैयारियाँ जारी, आतंकवाद के खिलाफ भक्तों का शक्ति प्रदर्शन, हर एक व्यक्ति से शामिल होने की अपील

सीहोर 4 जनवरी (नि.सं.)। लगातार 24 वर्षों से सीहोर की एकता और शक्ति का परिचायक हनुमान जी का झण्डा विशाल प्रभात फेरी कल 6 जनवरी को प्रात: 4 बजे निकलेगा। मारुती नवयुवक सेवा संगठन ने नगर के हर एक नागरिक, हनुमान भक्त से कहा है कि पाकिस्तानी आतंकवाद के खिलाफ हमें एक साथ उठकर खड़े होना है और झण्डे में बड़ी संख्या में शामिल होकर हिन्दु शक्ति का प्रदर्शन करना है। इस वर्ष भव्य मानस गान प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है।

      देश पर आये दिन हो रहे पाकिस्तानी आतंकवादी हमलो के खिलाफ इस वर्ष मारुति नवयुवक सेवा संगठन ने हनुमान जी के झण्डे व विशाल प्रभात फेरी में बड़ी संख्या में लोगों से शामिल होने की अपील की है। समिति विगत 10 दिनों से प्रभात फेरी की तैयारियों में जुटी हुई है। जिसके लिये आसपास के करीब 40 से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में अभी तक प्रचार-प्रसार कर दिया गया है।

       जिनमें चांदबड़, मगरखेड़ा, पलासी, निपानिया, बावड़िया, राजूखेड़ी, मगरखेड़ा, खजूरिया, खजूरिया कलां, खुर्द, निवारिया, बिछिया, खजूरी, दोराहा, श्यामपुर, अहमदपुर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्र शामिल हैं। दूसरी और हसनाबाद, भाऊखेड़ी, मोगराराम, आमाझिर, गुड़भेला, नापली सहित अनेक ग्रामों में प्रभात फेरी के लिये ग्रामीणों तक सूचना पहुँचाई गई है। 

      कउड़िया, मउड़िया, संग्रामपुर, पचपीपलिया, लसूड़िया आदि ग्रामों से भी भारी संख्या में ग्रामीणजन विशाल प्रभात फेरी में आयेंगे।

      चमत्कारी हनुमान फाटक मंदिर के लिये निकलने वाले इस विशाल झण्डे की शुरुआत प्राचीन श्रीराम मंदिर कस्बा से होगी जो तहसील चौराहा, पान चौराहा, कोतवाली चौराहा से गंज के प्रमुख मार्गों में पहुँचेगा। गंज में बड़ी संख्या में इस वर्ष लोग शामिल होंगे, जहाँ अनेक स्थानों पर भव्य स्वागत भी होगा। इसके बाद कोतवाली चौराहा, गाड़ी अड्डा, नमक चौराहा, बड़ा बाजार से होता हुआ सीहोर टाकीज से सीधे बाबा की शरण में हनुमान फाटक मंदिर कस्बा पहुँचेगा जहाँ हनुमान जी की आरती होगी। यहीं संत श्री गुरु महाराज हरिरामदास जी महंत हंसदास मंदिर द्वारा उपस्थित जनसमुदाय को आशीवर्चन दिये जायेंगे। इस वर्ष आसपास के साधु-संतों की मण्डलियाँ सहित भजन मण्डलियाँ भी शामिल रहेंगी।

      समिति ने सीहोर के नागरिकों से आतंकवाद के खिलाफ मुँहतोड़ जबाव देने के लिये एक साथ एक समय पर उठ खड़े होने का आव्हान किया है तथा धर्म ध्वजा के नीचे हनुमान जी के झण्डे प्रभात फेरी में शामिल होने को कहा है। समिति ने कहा कि जिस प्रकार आतंककारी रावण की लंका में अकेले ही हनुमान जी महाराज ने जयश्रीराम का नारा लगाते हुए प्रवेश कर लिया था और पूरी लंका ध्वस्त कर आये थे उसी प्रकार आज हर एक श्रीराम भक्त और हनुमान की धर्मध्वजा के साथ उठ खड़े होना है और आतंकवाद के खिलाफ हनुमान जी से सामुहिक प्रार्थना करना है तथा पाकिस्तान जैसे आतंकवादी देश भी लंका की तरह ध्वस्त हो जाये ऐसी प्रार्थना करना है।

      इस वर्ष समिति ने भव्य मानस गान प्रतियोगिता का भी आयोजन किया है जिसमें प्रथम पुरुस्कार 1501 रुपये, द्वितीय पुरुस्कार 1001 रुपये तथा तृतीय पुरुस्कार 501 रुपये रखा गया है। सांत्वना पुरुस्कार भी शामिल हैं।