Friday, January 23, 2009

जमोनियाखुर्द पहुंचा प्रशासन, देर रात तक हुई ग्रामीणों से बातें

सीहोर : 22 जनवरी (नि.सं.)। ग्रामीणों से उनकी समस्याओं पर चर्चा कर उनका निदान करने और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानने के उद्देश्य से जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर बीती रात सीहोर विकासखंड के ग्राम जमोनियाखुर्द पहुंचे। उन्होंने देर रात तक ग्रामीणों से रूबरू चर्चा की और समस्याओं की जानकारी प्राप्त कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। मौके पर मौजूद अधिकारियों ने जनसमस्याओं का निराकरण किया।

परख कार्यक्रम की समीक्षा

ग्रामीणों को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं और विभिन्न शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति की सीईओ श्री तोमर द्वारा समीक्षा की गई। परख कार्यक्रम के तहत हैण्डपम्प की स्थिति, विद्युत आपूर्ति, उचित मूल्य की दूकान से खाद्यान्न वितरण, आंगनवाडी केन्द्र का संचालन, शिक्षा एवं स्वास्थ्य की स्थिति, गांव में अतिक्रमण, पट्टों की स्थिति, पशुओं का उपचार, टीकाकरण सहित विभिन्न जनोपयोगी मुद्दों पर चर्चा की गई।

हैण्ड पम्प मैकेनिक की वेतन वृध्दि रोकी

ग्राम जमोनियाखुर्द में काफी समय से बिगड़े हैण्ड पम्पों की मरम्मत नहीं होने और इस कार्य में हैण्ड पम्प मैकेनिक की लापरवाही उजागर होने पर जिला पंचायत सीईओ श्री तोमर ने पीएचई के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि वे हैण्ड पम्प मैकेनिक की एक वेतनवृध्दि तत्काल प्रभाव से रोक दें।

तत्काल आती है जननी सुरक्षा एक्सप्रेस

स्‍वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान ग्रामीणों से जननी सुरक्षा एक्सप्रेस के बारे में पूछे जाने पर ग्रामीणों ने बताया कि इस गांव में आवश्यकता पड़ने पर जननी सुरक्षा एक्सप्रेस तत्काल उपलब्ध हो जाती है और ग्रामीणों के पास इसका फोन नंबर है।

उचित मूल्य दूकान खुलेगी

मोनिया खुर्द के ग्रामीणों को उचित मूल्य की दूकान से खाद्यान्न एवं केरोसिन के लिए सात किलोमीटर दूर झरखेड़ा अब नहीं जाना पड़ेगा। खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान सीईओ श्री तोमर ने निर्देश दिए कि गांव में ही उचित मूल्य की उप दूकान खोलने की कार्यवाही की जाय।

मिल रहा है योजनाओं का लाभ

मोनिया खुर्द में रात्रि विश्राम के दौरान श्री तोमर ने ग्रामीणों से मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, शिक्षकों, एएनएम एवं फील्ड अधिकारियों की उपस्थिति और उनके भ्रमण की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कृषि विभाग के आरएईओ को निर्देश दिए गए कि वे प्रत्येक शुक्रवार को प्रात: 10 से 5 बजे तक गांव में मौजूद रहकर ग्रामीणों को कृषि संबंधी जानकारी उपलब्ध कराएं। लोक निर्माण विभाग की निर्माणाधीन सड़क पर बिजली के झूलते तारों को व्यवस्थित करने की कार्यवाही के निर्देश विद्युत विभाग के अधिकारी को दिए गए।

गांव को स्वच्छ बनाएं

सीईओ श्री तोमर ने ग्रामीणों से कहा कि वे अपने गांव को स्वच्छ और साफ सुथरा रखें और इसे निर्मल ग्राम बनाएं। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की जानकारी देते हुए निर्मल नीर, निर्मल वाटिका और कपिलधारा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया। जनपद सीईओश्री पुरूषोत्तम शर्मा, उपसंचालक कृषि श्री एन.एस.रघु, डीपीसी डॉ. आर.आर.परमार सहित अन्य अधिकारी इस मौके पर मौजूद थे।.
.

हमारा ईपता - fursatma@gmail.com यदि आप कुछ कहना चाहे तो यहां अपना पत्र भेजें ।