Thursday, November 27, 2008

जबर्दस्त चली तोड़-फोड़, रात भर दौड़े वाहन, कड़ी-पुड़ी बनाने वाले को ही उठा लाई पुलिस

सीहोर 26 नवम्बर (नि.सं.)। चुनाव के अंतिम दिन बुधवार को दोपहर बाद से ही कत्ल की रात जैसा माहौल बन चुका था...हर तरफ अफरा-तफरी, हर पार्टी के कर्ताधर्ताओं में तनाव की स्थिति....भागम-भाग जारी थी। सबको शहर की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों का सबसे यादा तनाव था। हर प्रत्याशी अपनी सम्पूर्ण दम-खम के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में घूम रहा था। अपने प्रभाव वाले ग्रामों में जाने की बजाये आज दिन व रात भर उन ग्रामों में दखल दिया गया जहाँ विरोध करने वाले यादा ही उग्रता दिखा रहे थे...उन्हे कैसे साम-दाम अथवा दण्ड-भेद से शांत किया जाये इसके प्रयास हुए। गढ़ तोड़ने, अपने पक्ष में करने अथवा उजाड़ देने के प्रयास भी हुए। बाहुबल का प्रयोग जमकर हुआ।

      मतदान के एक दिन पूर्व जिसे चुनावी कत्ल की रात क हा जाता है, वाकई कई कारनामे हुए। बहुत बडी संख्या में बाहुबल के प्रयोग की चर्चाएं तो देर रात से ही शुरु हो गई थीं, लेकिन इतनी तरह की चर्चाएं सामने आईं कि लोग हतप्रभ रह गये। ग्रामीण क्षेत्रों को सारे ही प्रमुख प्रत्याशियों को अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न बना रखा है। ग्रामीण क्षेत्रों में ही सर्वाधिक तोड़फोड होती है यह भी सत्य है, इसलिये वहाँ कहीं दादागिरी या धन के दम पर मतदाताओं को प्रभावित न किया जाये इस पर हर प्रत्याशी ने आज नजर रखी। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्याशी व उनके बहुतायत समर्थक बारीकी से निगाह रखे हुए थे।

      जानकारों का कहना था कि एकाधिक प्रत्याशियों ने बाहर से भी अपने बाहुबलि साथियों को बुलाया है। हालांकि विधानसभा क्षेत्र में बाहरी व्यक्तियों की उपस्थिति नहीं रहने की बातें कही जा रही थी लेकिन चर्चाओं को रोका भी तो नहीं जा सकता।

      जानकारों का कहना है कि रातभर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्याशियों के वाहन घूमेंगे और अपने ढंग से टेलर दिखायेंगे, हर तरह से जिसे (मतदाता को)जो समझाना होगा समझाया जायेगा और उसे समझना भी पड़ेगा।

बजरंग दल विहिप ने भाजपा

के पक्ष में प्रचार शुरु किया

      चुनाव के अंतिम दिनों में कई चर्चित पर्चे मैदान में आ गये हैं। तीनों ही तरह के प्रत्याशियों के लिये तरह-तरह के पर्चे चौराहों पर बंट चुके हैं। बांटने वाले बांटकर कब गायब हो गये पता ही नहीं चला। भाजपा के पक्ष में एक पर्चा बड़ा धार्मिक है जिसमें पाँच भगवानों के फोटो व मंत्रों के साथ सनातन हिन्दु धर्म के पक्ष में महत्वपूर्ण बातें लिखी गई हैं बल्कि जनता से भाजपा को जिताने के लिये गणेश जी के मंत्र का 108 बार जाप करने तक का कहा गया है। इस पर्चे को बांटने वालों के नाम में अमरनाथ संघर्ष समिति, बजरंग दल, विहिप कुल 8 संगठनों के नाम शामिल हैं।

चर्चित भतीजा 15 लाख रुपये बांटते हुए दिखा

      आज अफवाहों का बाजार भी सरगर्म रहा। शाम से ही यह बात लगातार कही जाती रही कि पुलिस ने ग्रामीण क्षेत्रों से एक चर्चित भतीजे को एक-दो नहीं बल्कि पूरे 15 लाख रुपये के साथ पकड़ा है। यह ग्रामीणों को इसके पूर्व कई लाख रुपये बांटते हुए आगे जा रहा था। जिसकी शिकायत पर पुलिस मौके पर पहुँची और इसे रुपये सहित पकड़ा गया। लेकिन इस बात पर पुलिस लगातार ना-नुकुर करती रही स्पष्ट कुछ भी कहने को तैयार नहीं थी। यह अफवाह थी या हकीकत राम जाने।

 

 

 

मतदान केन्द्र अधिकारी नशे में धुत मिला

      आष्टा 26 नवम्बर (नि.सं.)। आष्टा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 171 ग्राम मैना झोन क्रमांक 15 पर तैनात मतदान केन्द्र अधिकारी क्रमांक 2 ने आज अपने मतदान केन्द्र पर शराब पीकर उधम मचाई।

      मैना चौकी प्रभारी मालवीय ने बताया कि आज दोपहर में झोन क्रमांक 15 के झोनल अधिकारी श्री विश्वकर्मा अपने झोन के मतदान केन्द्रों पर निरीक्षण के लिये पहुँचे तब मैना में मतदान केन्द्र क्रमांक 171 के मतदान अधिकारी क्रमांक 2 जगदीश कहार जो कि बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नस. गंज में सहायक अध्यापक हैं इनकी डयूटी 27 नवम्बर को चुनाव कार्य सम्पन्न कराने के लिये कराई गई थी ने आज शराब पीकर जमकर उधम मचाई। तब पीठासीन अधिकारी व झोनल अधिकारी पंचनामा बनाकर शिकायत मैना चौकी को की। नशे की हालत में कर्मचारी को आष्टा सिविल अस्पताल लाकर इनका मेडिकल कराया गया तथा बाद में रिजर्व मतदान दल में से एक कर्मचारी को आष्टा से मैना भेजा गया।