Thursday, November 27, 2008

संचार प्रणाली से जुड़ा होगा हर मतदान केन्द्र

सीहोर : 26 नवम्बर।  कलेक्टर  एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी.पी.आहूजा ने कहा है कि इस बार के चुनाव में हर मतदान केन्द्र संचार प्रणाली से जुड़ा होगा और यह संचार प्रणाली मतदान के दौरान पूरी तरह सजग होकर कार्य करेगी।

      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी.पी.आहूजा ने निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के हवाले से बताया है कि जिन मतदान केन्द्राें में संचार की कोई अन्य व्यवस्था नहीं होगी वहां एक शासकीय सेवक को मतदान केन्द्र कक्ष और परिसर में मोबाइल फोन ले जाने तथा उसका उपयोग करने के लिए प्राधिकृत किया जायगा।

      यह शासकीय सेवक बी.एल. ओ. या पीठासीन अधिकारी हो सकता है। शासकीय सेवक को यह प्राधिकार रिटर्निंग आफीसर द्वारा केन्द्रीय प्रेक्षक की जानकारी में लाकर मतदान केन्द्रवार लिखित अनुमति के आधार पर दिया जायगा। यह प्राधिकार रिटर्निंग ऑफीसर द्वारा लिखित में जारी किया जायगा जो सामग्री वापस जमा करने तक संभाल कर रखना पडेगा। प्राधिकार पत्र में मोबाइल का नम्बर और उसके मालिक का विवरण लिखा जायगा।

       सामग्री वितरण के समय इस प्रकार प्राधिकृत व्यक्ति को संबंधित केन्द्रीय प्रेक्षकों, जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, आर.ओ., ए.आर.ओ., सेक्टर मजिस्ट्रेट और श्री जोनल अधिकारी के मोबाइल एवं अन्य संपर्क नम्बर जरूरी तौर पर सूचीबध्द कराए जांएगे। मतदान केन्द्र के भीतर ऐसा मोबाइल सायलेन्ट मोड पर रखा जायगा। मतदान दल की रवानगी से लेकर सामग्री वापस जमा किए जाने तक प्राधिकृत व्यक्ति इस मोबाइल फोन से केवल तयशुदा  जरूरी जानकारियों सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए बात कर सकेगा। मोबाइल फोन का उपयोग केवल प्राधिकृत व्यक्ति के नियंत्रण में उसके द्वारा किया जायगा। किसी भी सूरत में इस मोबाइल फोन का उपयोग करके अन्य कॉल्स को कतई अटेण्ड नहीं किया जायगा। अवांछनीय सूचनाआें के आदान-प्रदान को अत्यन्त गंभीरता से लिया जायगा और इस अनियमितता पर कठोर कार्रवाही की जायगी।