Friday, November 28, 2008

जब कमल छाप पर्चियों के कारण हो गई कार्यवाही

सीहोर 27 नवम्बर (नि.सं.)। मतदान केन्द्र क्रमांक 140 वार्ड में सुबह 8 बजे मतदान केन्द्र के पीठासीन अधिकारी ने जैसे ही मशीन चालू करने का प्रयास किया वह चालू नहीं हो सकी। प्रयास विफल होने पर उन्होने नियंत्रण कक्ष में सूचना दी। यहाँ से तत्काल एक मशीन भेजी गई। इस सब में करीब एक घंटा लग गया। इस दौरान मतदान केन्द्र पर काफी बड़ी संख्या में भीड़ लग गई थी। नई मशीन आने पर यहाँ मतदान प्रारंभ किया गया। जब यहीं पुरानी मशीन देखी गई तो वह मशीन ठीक थी। हुआ यह था कि हड़बड़ाहट में यहाँ अधिकारी को समझ नहीं आई और उसके व्यवस्थित तार लगाकर चालू नहीं कर सके।

      4 इसी प्रकार दोराहा ग्राम के छतरी ग्राम में भी इसी प्रकार का मामला सामने आया जहाँ प्रात: 8 बजे मशीन चालू करने पर वह चालू नहीं हुई। नियंत्रण कक्ष से नई मशीन भेजी गई और वहाँ नई मशीन से मतदान शुरु हुआ। जबकि पुरानी मशीन की स्थिति ठीक थी उसे सही ढंग से चालू नहीं किया जा सका था।

      4 आज मतदान केन्द्र क्रमांक 129 बकरी पुल कस्बा क्षेत्र में स्थित था यह सर्वाधिक चर्चा में रहा। इस मतदान केन्द्र पर एक कांग्रेस नेत्री पहुँची और देखा तो पता चला कि यहाँ अधिकांश लोग जो पर्चियाँ लेकर आ रहे थे उन पर कमल का फूल छपा हुआ था। कमल का फूल छपी पर्चियाँ ही अंदर पीठासीन अधिकारी लेकर उन्हे पास में रख रहे थे और मतदान करा रहे थे। जब उनसे कांग्रेस नेत्री ने बातचीत की तथा बताया कि यह क्या तरीका तब उन्होने कोई तवजो नहीं देने का प्रयास किया, बल्कि बात टालने की कोशिश की। इस पर इसकी शिकायत की गई तथा पुलिस को बताया गया तब यहाँ दो लोगों पर निर्वाचन आयोग की धाराओं के तहत कार्यवाही की गई। इसके बाद यहाँ मामला व्यवस्थित चलता रहा।

      4 मतदान केन्द्र 129 कस्बा क्षेत्र में ही दोपहर के समय सर्वाधिक लम्बी लाईने महिलाओं की लगी हुई थी। जो धूप में परेशान हो रही थी। जब यहाँ समझाया गया कि लाईन स्कूल के प्रांगण के अंदर से लगवाई जाये यहाँ उपस्थित अधिकारियों का जबाव था कि क्या हुआ थोड़ी धूप खा लेंगी तो, आधा-एक घंटा धूप में खड़े रहने से कुछ नहीं होगा। यहाँ धीमी गति से हो रहे मतदान के कारण कई महिलाएं वापस भी चली गईं।

      4 मतदान केन्द्र क्रमांक 169 भोपाली फाटक पर मतदान का प्रतिशत मात्र 65 रहा। यहाँ मुस्लिम मतदाताओं की बाहुल्यता थी।

      4 ग्रामीण क्षेत्रों से दोपहर भर यही खबरें आती रहीं कि वहाँ मतदान का प्रतिशत बहुत अधिक है। अधिकांश ग्रामाें में 75-80 प्रतिशत मतदान गिरने की जानकारियाें से यहाँ भाजपा खेमें की खुशी   दुगनी हो रही थी। ग्राम पीपलखेड़ा में दोपहर 3 बजे ही 80 प्रतिशत मतदान हो चुका था जबकि लगभग 3 बजे ही एक अन्य ग्राम बाजार बरखेड़ा जिसको लेकर भी अधिकांशत: चिंता रहती है वहाँ 76 प्रतिशत मतदान सम्पन्न हो चुका था। आज अहमदपुर सेक्टर के अधिकांश ग्रामों में मतदान बहुत अधिक हुआ। मतदाताओं ने रुचि लेकर मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

      4 दोराहा में एक मतदान केन्द्र पर शाम तक कुल 68 प्रतिशत मतदान हुआ। दोराहा को लेकर भाजपा और नगाड़े में सर्वाधिक उत्साह था और यहाँ मतदान का प्रतिशत अच्छा रहने से दोनो ही खेमे खुश नजर आये।

      4 मतदान केन्द्र क्रमांक 122 वार्ड क्रमांक 1 के पीठासीन अधिकारियों द्वारा कराये जा रहे मतदान की धीमी गति का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहाँ सुबह 8 बजे से ही करीब 50 से अधिक मतदाताओं की लाईन लग चुकी थी जो9-10 बजे तक बढ़ने लगी थी लेकिन यह लाईन शाम तक किसी भी स्थिति में कम नहीं हो सकी। भर धूप में महिलाएं और पुरुष बहुत बड़ी संख्या में यहाँ खड़े रहे। करीब दो-दो घंटे में एक मतदाता को मतदान का अवसर मिल सका। यहाँ मतदान करा रहे अधिकारियों ने बहुत ही धीमी गति से मतदान कराया। अंतत: शाम 5 बजे गई और यहाँ लाईन में करीब 100 से अधिक लोग खड़े थे। तब हरकत करते हुए कुछ अधिकारी इस लाईन को छोटा करने का प्रयास करने लगे लेकिन यहाँ उपस्थित कार्यकर्ताओं ने पहले से ही सक्रियता का परिचय देते हुए सीमा के अंदर और लाईन में लोगों को खड़ा करवा दिया जिससे लाईन में खड़े बहुतायत लोगों ने 5 बजने क बाद भी शाम 6 बजे तक मतदान किया।

      4 उधर कस्बा क्षेत्र में भी यही स्थिति रही। यहाँ एक मतदान केन्द्र क्रमांक 175 कमला नेहरु विद्यालय में शायद आज का सबसे धीमी गति का मतदान कराया जा रहा था। यहाँ भी मतदान कराने वाले अधिकारियों के हाथ-पांव ही नहीं चल रहे थे। यहाँ पूरा स्कूल ही महिलाओं की और पुरुषों की लम्बी लाईन से भरा गया था। लाईन लम्बी होने के कारण दो-तीन मोड़ होकर लगी हुई थी लेकिन अंदर मतदान करने वाले 1 से 2 मिनिट तक एक मतदान कराने पर अड़े ही हुए थे। उनसे अनेकानेक बार कहा गया कि भैया आप लोग 4-5 लोग हो उसके बाद भी मतदान जल्दी नहीं करवा पा रहे हो आखिर क्या हो गया है लेकिन वह थे की मानने को ही तैयार नहीं थे। कई बार जनता ने कहा, कई भाजपा व कांग्रेस के पदाधिकारियों ने कहा लेकिन उनकी एक नहीं सुनी गई। अंतत: जब यहाँ मतदान जांच दल के अधिकारियों का एक दल पहुँचा तो उससे भी लोगों ने कहा, बल्कि दल ने जब यहाँ अत्याधिक लम्बी लाईन देखी तो दल ने भी इसे गंभीरता से लिया और दल के वरिष्ठ अधिकारी ने अंदर बैठे लोगों से कहा कि भाई आप लोग इतने होते हुए भी मतदान नहीं करवा पा रहे हैं आखिर इतना समय क्यों लग रहा है। लाईन बाहर जाकर तो देखिये कि कितनी लग गई है। यह जांच दल फिर यहीं बैठ गया और काफी देर तक यहीं बैठकर उन्होने मतदान की गति को बढ़वाने का प्रयास किया, तब जाकर कुछ फर्क पड़ा। उधर शाम को 5 बजे के बाद एकदम जल्दबाजी करते हुए यहाँ पीठासीन अधिकारी ने बाहर निकलकर आगे से कोई लाईन में न लगे इसके आदेश दे दिये यहाँ ठीक 5 बजकर 2 मिनिट पर 4 महिलाएं आई लेकिन उन्हे नहीं लगने दिया गया। लेकिन इसके बावजूद यहाँ इतनी लम्बी लाईन लगी हुई थी कि मतदान करीब पौने छ: बजे तक चलता रहा।

      4 आज बुदनी क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा किसी भाजपा कार्यकर्ता से की गई बदतमीजी के बाद उसके साथ उपस्थित जनसमुदाय द्वारा मारपीट कर दिये का समाचार दिनभर सुर्खियाँ में रहा। कांग्रेस प्रत्याशी की पिटाई के साथ ही उस पर ही मुकद्मा दर्ज कर लिये जाने की बात भी कही जाती रही।

 

जब सन्नी से कहा भैया नम्बर ले आओ

सीहोर। चुनाव के सर्वाधिक चर्चित उम्मीद्वार और भारतीय जनशक्ति पार्टी के प्रत्याशी गौरव सन्नी महाजन आज नगर में दोपहर में सामान्य रुप से मतदान करने पहुँचे। यहाँ उन्होने आराम से लाईन में लगकर मतदान करने जैसे ही अंदर गये तो पीठासीन अधिकारी ने कहा कि आपका नम्बर? इस पर गौरव महाजन ने अनभिज्ञता जाहिर की। उनसे कहा गया कि पर्ची ले आओ तब उन्होने यहाँ बैठे पार्टी एजेंटो से नम्बर पूछा। उन्होने नम्बर बताया। तब सन्नी ने मतदान किया।