Friday, February 29, 2008

सड़क ठेकेदार और पुलिस के प्रयास से अवरूद्ध इंदौर-भोपाल मार्ग चालू हुआ

आष्टा 28 फरवरी (फुरसत)। कल रात्रि में जैसे ही यह खबर लगी कि जावर जोड़ से मेहतवाड़ा के बीच स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर के सामने इंदौर-भोपाल रोड का एक छोटे पुल के बीच में दरार आ गई है। और अगर उस पर से भारी वाहन गुजरा तो उक्त पुल धस हो सकता है।
वैसे ही पुलिस हरकत में आई और तत्काल उक्त स्थल पर पहुंची स्थिति गंभीर देख पुलिस ने घटना घटे उसके पहले ही उक्त पुल से वाहनों की आवाजाही रोक दी और स्थानीय प्रशासन, रोड विभाग एवं आला अफ सरो को खबर कर दी । सूचना के बाद उक्त मार्ग पर वाहनों को दोनो और रोक दिया गया लेकिन सूचना के घंटो बीत जाने के बाद उक्त रोड जिस म.प्र. सड़क विकास प्राधिकरण के अन्तर्गत आता है । उसके अधिकारी वहां नही पहुंचे थे जबकि एसडीएम श्रीमति जी.व्ही.रश्मि, एसडीओपी मनुव्यास, टीआई वी.के. उपाध्याय, मेहतवाड़ा, चौकी प्रभारी मोहन सिंह जाट सहित अनेकों नागरिक जावर-मेहतवाड़ा के घटना स्थल पर पहुंच गये जावर पुलिस तो रात भर जागी और व्यवस्थाओं को किया अवरूद्ध मार्ग को चालू करने में सीहोर-देवास फोरलेन के ठेकेदारो ने बड़ी ही महत्वपूर्ण कार्यकर उक्त मार्ग को जैसे-तैसे चालू किया । वही वाहनों को अन्य बाइपास मार्गो से भी भेजा गया ।
लोक निर्माण विभाग आष्टा के एसडीओ श्री मांझी भी सूचना मिलते ही वहां पहुंचे ओर व्यवस्थाओं में जुटे खबर है कि जिस प्राधिकरण में अब उक्त रोड आता है उसका कार्यालय और पुरा स्टाफ भोपाल में है उन्हें सूचना करने के घंटो बाद रात्रि में एक सब इंजिनियर जरूर वहां पहुंचा लेकिन वो अकेला क्या कर सकते थे । सुबह तक जैसे-तैसे उक्त मार्ग चालू आस्थाई रूप से कर तो दिया लेकिन दरार युक्त उक्त पुल का अब क्या किया जाये इसको लेकर खबर है कि उक्त पुल जो वर्षो पुराना है, क्या अपनी उम्र पुरी कर चुका है । अगर ऐसा है तो यहां क्या अब नया पुल बनेगा या फिर जो समस्या दरार की आई है उसका स्थाई हल हो सकेगा । इसको लेकर इसके जवाब अभी किसी के पास नही है । जावर के तहसीलदार एमडी शर्मा भी रात भर वहां लगे रहे । अब उक्त पुल का क्या होगा जब तक उसके बारे में निर्णय नही होता तब तक इस व्यस्त मार्ग के यातायात को कैसे सही ढंग से बहाल रखा जायेगा । इस संबंध में आज फु रसत ने म.प्र. सड़क विकास प्राधिकरण के भोपाल स्थित कार्यालय पर सम्पर्क किया तो वहां से बताया कि इस संबंध में साहब ही कुछ बता पायेंगे । जिलाधीश श्री सिंह को ही अब इस विकट उत्पन्न समस्या को देखना चाहिये ताकि हो रही परेशानियों से निजात मिल सके । sehore