Saturday, January 12, 2008

मोहर्रम का चौकी धुलने का जुलूस उत्साह के साथ निकला

सीहोर 10 जनवरी (फुरसत)। नगर में आज तीन स्थानों से मोहर्रम के जुलूस उठे जिसमें बहुत बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग उपस्थित थे। इस वर्ष मोहर्रम का चौकी धुलने का जुलूस पूरे दुगने उत्साह के साथ देर रात निकला। जिसमें मुँह से आग निकालते युवकों का कमाल देखते ही बन रहा था। जुलूस में बहुत बड़ी संख्या में नवयुवक सम्मिलित थे। विभिन्न स्थानों से निकले जुलूस में पुलिस ले-देकर दिख ही नहीं रही थी। ढूंढने पर जब पुलिस नहीं मिली तो पता करने पर जानकारी मिल सकी की पुलिस के 4-5 सिपाही जुलूस में लगाये गये हैं। इस धार्मिक जुलूस में सभी युवा हाथों में अनेक प्रकार शस्त्र-अस्त्र लेकर या हुसैन-या हुसैन या हुसैन कहते हुए आपस में मातम मना रहे थे।
आजाद अखाड़ा गंज, मासूम अखाड़ा मछली बाजार तथा मोहम्मदी अखाड़ा चकला चौराहा से आज मोहर्रम का प्रभावी जुलूस निकला। मोहम्मदी अखाड़े के नेतृत्व में तीनों जुलूस नमक चौराहा होते हुए सीवन नदी घांट पहुँचे जहाँ उन्होने चौकियाँ धोई तथा वहाँ से वापस नमक चौराहा होते हुए अपने-अपने स्थान पर पहुँचे। आज कस्बा क्षेत्र में भी चौकी धुलने का क्रम रहा जहाँ बकायदा एक जुलूस निकला। आज मुस्लिम त्यौहार कमेटी के अध्यक्ष रिजवान पठान, उपाध्यक्ष मोहम्मद इरशाद, अजीज चाचा, हाजी अतिकुर्रहमान, शहादत सगीर पहलवान, अन्नु कुरैशी, अब्दुल हमीद चौधरी मुस्लिम कौंसिल सदर, मोहम्मद उस्ताद आदि प्रमुख रुप से सम्मिलित थे।
अब आगामी मोहर्रम की 5 तारीख को भी मातम का एक जुलूस मछली बाजार से निकलेगा। आश्चर्य है कि पुलिस इतनी अधिक सुप्त क्या किसी के इशारे पर है। जिलाधीश को सीहोर नगर की वर्तमान परिस्थितियों, लगातार घट रहे घटनाक्रमों को मद्देनजर रखते हुए पुलिस विभाग की सक्रियता पर ध्यान देने की आवश्यकता सभी को प्रतीत हो रही थी।