Sunday, July 6, 2008

वर्षा जनित महामारियों की रोकथाम हेतु 13 काम्बेट टीम गठित

सीहोर 5 जुलाई (नि.सं.)। जिले में वर्षाजनित महामारियों के नियंत्रण के लिए जिले में 13 काम्बेट टीमों का गठन किया गया है जिसमें चिकित्सक, कम्पान्डर, ए.एन.एम. आदि की तैनाती की गई। वर्षाजनित महामारियों के नियंत्रण हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.मरावी द्वारा सभी स्वास्थ्य संस्थाओं को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
जारी निर्देशों में कहा गया है वर्षागतु के मद्देनजर संभावित महामारियों पर नजर रखी जाय और महामारी नियंत्रण के लिए तत्काल आवश्यक कदम उठाते हुए ब्लाक मुख्यालय एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मुख्यालयों पर सेक्टर तथा सब सेक्टर स्तर पर पर्याप्त दवाओं का भंडारण रखा जाय। आवश्यकता पडने पर जिला कार्यालय से दवाओं की तत्काल मांग की जाये जिससे समय रहते दवाएं उपलब्ध कराई जा सकें।
वर्षा के मौसम में सभी ब्लाक मेडिकल ऑफीसर अपने अधीनस्थ अमले और ए.एन.एम. तथा एम.पी.डब्ल्यू की मुख्यालय पर उपस्थिति सुनिश्चित कर आवश्यक निर्देश जारी करें। क्षेत्र में किसी भी प्रकार की महामारी की सूचना मिलने पर तत्काल कॉम्बेट टीम को सूचित कर फौरन जांच एव उपचार का कार्य प्रारंभ करें। डॉ. मरावी ने बताया कि जिले के समस्त ग्रामों में 1207 डिपो होल्डर बनाए गए हैं जिनके पास दवाओं का स्टॉक बी.एम.ओ. द्वारा उपलब्ध कराया गया है। जिले के 93 समस्या मूलक ग्रामों में स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश सभी बी.एम.ओ.को दिए गए हैं। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सतत रूप से भ्रमण करने, पेयजल स्त्रोंतो के जल शुध्दि करण और ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।