Monday, January 21, 2008

रात ताजिये निकले, शहादती जुलूस को लेकर भारी उत्साह

सीहोर 19 जनवरी (फुरसत)। हजरत इमाम हुसैन की शहादत में हर साल मनाया जाने वाला मोहर्रम के पर्व की तैयारियां अंतिम दौर में है । शहर के लगभग सभी अखाड़े एवं ताजियों का निर्माण करने वाले कलाक ार इसे पूर्ण करने में जुटे है । वहीं मोहर्रम की 7 तारीख से मोहर्रम की 9 तारीख तक शहर के सभी अखाड़े मिलजुलकर रात्रि में जुलुस निकाले जा रहे है।
मोहर्रम की 10 तारीख रविवार को ताजिये निकाले जायेंगे । वही पर्व के चलते छबिल शर्बत बनाकर मोहल्ले में रोजाना बांटा जा रहा है इसके साथ ही मोहर्रम के 10 दिनों तक कुरान खानी मिलाद शरीफ, आसुरा के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हे। शहर में गंगा जमनी तहजीब की प्रतीय मिश्रा जी की सवारियां हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी निकाली जा रही है । हिन्दू मुस्लिम एकता के प्रतीक हिन्दू भाई के ताजिये भी निकाले जाते है ।
यह जानकारी देते हुए आल इंडिया जिला मुस्लिम त्यौहार कमेटी के जिलाध्यक्ष मेहफू ज कुरैशी उर्फ बंटी ने सभी से इस पवित्र मोहर्रम के त्यौहार को शांति सद्भाव, अमन एवं भाईचारे के साथ मनाने की अपील की है ।
अपील करने वालों में नगर अध्यक्ष साहीदशेख, जिला महामंत्री सिराज 401, मोहसीन लाला, हनीफ कुरैशी, रहमत भाई, बल्ली पहलवान, करीम कुरैशी, हाजी मकसूद, शाजीद शाह, रफीक मम्मा, फकीर मोहम्मद, सलीम शाह, सैयद आफताब अली, अशलम उर्फ अइया, खालिद कुरैशी, कलीम मंसूरी, नौशाद खान सईद अली सहित सभी पदाधिकारियों ने शांति एवं सद्भाव से त्यौहार मनाने की अपील की है ।